किसान भाइयों के लिए सूचना









किसान विकास संघ, किसानों का स्वतंत्र संगठन है l जो जाति/धर्म व पार्टी से अलग है l

Tuesday 17 February 2015

Kissan Vikas Sangh organized a joint Seminar with KVK and RSETI at Amani Panchayat Bhavan, Khagaria

दिनांक 02 फरवरी 2015 दिन सोमवार को खगड़िया जिला के मानसी प्रखण्ड के अमनी पंचायत भवन में किसान विकास संघ की ओर से विचार-गोष्ठी रखी गई। जिसमें कृषि विज्ञान केन्द्र खगड़िया ग्रामिण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (आरसेटी) ने भी भाग लिया। गोष्ठी में कृषि विज्ञान केन्द्र से जिला कार्यक्रम समन्यवयक डाॅ0 ब्रजेन्दु कुमार, तकनिकी वैज्ञानिक मनोज कुमार सहायक वैज्ञानिक प्रहलाद कुमार और आर सेटी खगड़िया के निर्देशक श्री बंशी झा उपस्थित हुए।

कृषि विज्ञान केन्द्र खगड़िया के जिला कार्यक्रम समन्यवयक डाॅ0 ब्रजेन्दु कुमार ने कहा कि किसान भाई अपने समय और संसाधन का सही उपयोग करें। साथ ही उन्होेनें कहा कि हम आपके बीच लगातार आते रहेंगे तथा अपने और बाहरी वैज्ञानिकों के द्वारा आप सभी को प्रशिक्षण देते रहेंगे। उपस्थित तकनिकी वैज्ञानिक मनोज कुमार ने कहा कि आप संगठित होकर आये हम आपको बेहतर से बेहतर तकनीक के बारे में बतायेंगे जिसका उपयोग कर आप अपने उपज में वृद्धि पायेंगे। उपस्थित सहायक वैज्ञानिक प्रहलाद कुमार ने कहा कि आप अपनी समस्याओं के बारे में हमें बतायें हम उसका सही निदान आपको बतायेंगे।

इसके बाद आरसेटी के निर्देशक बंशी झा ने कहा कि आर सेटी सभी बेरोजगार युवक-युवतियों को लगातार प्रशिक्षण देती रही है। आप भी आगे आये और प्रशिक्षण लेकर कार्य करें और अपनी आर्थिक स्थिति को ठीक करें।

किसान विकास संघ की ओर से खगड़िया जिला के अध्यक्ष श्री ललित चैधरी ने किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि किसान भाई आपस में जाति और पार्टी से अलग एक स्वतंत्र संगठन बनायें। इसके बाद ही सभी किसानों के समस्यओं का निदान हो सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि आप संगठित होकर अपने ग्राम में बीज तथा वर्मी कम्पोस्टा का उत्पादन करें और आत्म निर्भर बनें। संघ के सचिव श्री सागर सिंह ने कहा कि सभी किसान आपस में मिलकर एक बैठक करें और अपनी समस्यओं पर खुलकर चर्चा करें तथा उसके समाधान हेतु हमें आमंत्रित करें।


उपस्थित सभी किसानों ने अपनी स्वेच्छा से संगठन बनाने की सपथ ली और कहा कि हम सभी आपस में एक जाति पार्टी से अलग स्वतंत्र संगठन जल्द से जल्द बनायेंगे। इस बैठक में अमनी पंचायत से लगभग पचास किसान उपस्थित हुए।












No comments:

Post a Comment